मैनेजमेंट डिग्री आपको दिलाएगी नौकरी-Management Degree

Engineering और Science के Students द्वारा Post Graduation के तौर पर MBA चुनना एक आम बात है। देखा जाता है कि CAT व Management की प्रवेश परीक्षाओं में Engineering और Medical Students परीक्षार्थी के रूप में भाग लेते है। पिछले कुछ वर्षो में देखा गया है कि आयोजित CAT परीक्षाओं में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों में से कुछ प्रतिशत ऐसे विद्यार्थियों का होता है जिनका सम्बन्ध Management पाठ्यक्रम से नहीं होता है वरन Engineering और Science Background से होता है। देश भर के प्रतिष्ठित Business Schools में Admission को लेकर Engineering और Science students में Competition रहता है।

Engineering Degree के साथ MBA की Degree हासिल किये हुए Students recruiters की प्राथमिकता होते है क्योंकि उनमे Technical Skills के साथ Managerial Skills की भी खूबी होती है जिससे वे अपने recruiters की अपेक्षाओं पर खरे उतरते हैं। MBA Degree उन्हें Investment banking, Consulting, Data Analysis व ऐसे ही महत्वपूर्ण कार्यो में काबिल बनाती है।

अक्सर Engineering व Medical Students में अपनी आगे के अध्ययन को लेकर सोचते है कि कोनसा ऑप्शन उनके Career को सही दिशा देगा इस सम्बन्ध में अधिकतर Students को MBA ही ऐसा Option दिखता है जिसके जरिये वे अपने Career को नई दिशा दे सकते है। MBA करने के बाद Doctors और Engineers  को अपने असल क्षेत्र से दूर होने की जरुरत नहीं होती है।

Corporate जगत में ऐसे Professionals की काफी Demand रहती है जिन्होंने अपने असल कोर्स के साथ MBA की Degree भी हासिल की है क्योंकि ऐसे Professionals MBA Course से हासिल मैनेजरियल स्किल्स व बिज़नेस डेवलपमेंट की काबिलियत का अपने-अपने सेक्टर इस्तमाल बखूबी करते है।  वे अपने कार्य क्षेत्र में मिल रही चुनौतियों का हल भी आसानी से निकाल लेते हैं। एमबीए कोर्स प्रोफेशनल्स के लिए तरक्की के नए अवसर भी प्रदान करता हैं।

MBA Degree प्राप्त किये हुए Medical व Engineering के स्टूडेंट्स के लिए Corporate जगत  दूसरे कोर्सेज के मुकाबले अच्छे Packages प्रदान करता हैं।  Corporate जगत ऐसे Professionals को अहमियत देता है जिनमें टेक्निकल, कम्युनिकेशन और मैनेजरियल स्किल्स की खूबी होती हैं। कई देशी व विदेशी कंपनियां College में Campus Placement के जरिये ऐसे प्रोफेशनल्स को मोटे पैकेज देकर हायर करती है।

फ़ीस – MBA Course की फ़ीस लगभग 5 से 14 लाख तक हो सकती हैं। कई संस्थान अपने students को Leptop उपलब्ध करवाते हैं तथा समय – समय पर Industrial Tour पर विदेश तक ले जाते हैं। इस कारण अधिकतर संस्थान MBA Course की फीस का निर्धारण अपने अपने नियमों के आधार पर करते हैं।

MBA Course करने की लिए आप बैंको से Education Loan ले सकते है। कई बैंक Education Loan के रूप में भारत में पढाई के लिए 7.5 लाख तथा विदेश में पढाई के लिए 15 लाख तक का Loan उपलब्ध करवाती है और यदि आप नौकरीपेशा हैं तो अपनी कंपनी से अपनी MBA Course को प्रायोजित करवा सकते है।

MBA Course करवाने वाले कुछ अग्रणी Institutions व उनके link.

  1. Indian Institute of Management Ahmedabad-        https://www.iima.ac.in/web/iima
  2. Indian Institute of Management Bangalore- http://www.iimb.ac.in/
  3. Indian Institute of Management Calcutta- https://www.iimcal.ac.in/
  4. XLRI – Xavier School of Management, Jamshedpur- http://www.xlri.ac.in/
  5. Indian Institute of Management Lucknow-http://www.iiml.ac.in/
  6. Indian Institute of Management Indore- http://www.iimidr.ac.in/
  7. Indian Institute of Management Kozhikode– IIMK –http://www.iimk.ac.in/
  8. Management Development Institute, Gurgaon- https://mdi.ac.in/
  9. National Institute of Industrial Engineering(NITIE), Mumbai – https://www.nitie.edu/
  10. Department of Management Studies, Indian Institute of Technology, Delhi- http://dms.iitd.ac.in/
  11. Shailesh J Mehta School of Management, Indian Institute of Technology, Bombay-http://www.som.iitb.ac.in/

Leave a Reply