Youtube एक नए शानदार Career Option के तौर पर-Youtube

आज के दौर में Youtube न केवल Entertainment का माध्यम है बल्कि युवाओं के आकर्षक career options के रूप में भी लोकप्रिय हो रहा है इसका कारण YouTube channel  के माध्यम से होने वाली आकर्षक कमाई व stardom है। लिलि सिंह, साहिल खट्टर, संजय तुम और संदीप माहेश्वरी जैसे youtubers की सफलता के कारण युवा Engineering, Medical, Law जैसे तमाम career options के बीच YouTube को भी एक सफल career के रूप में देखने लगे है। इसमें सबसे अच्छी बात है Youtube में career बनाने के लिए कोई समय का बंधन नहीं होता है।

यदि आप भी youtube को career के रूप में अपनाना चाहते है तो निचे दिये गये steps के जरिये आप इसकी शुरूआत कर सकते है।

  1. आपकों सबसे पहले youtube channel बनाना पडेगा उसके लिये आपके पास gmail पर account होना चाहिए । youtube पर gmail id के जरिये login कर Create your channel पर click करके अपना channel बना लिजिए। channel बनाने के बाद पहले इसे कोई नाम दे और साथ ही cover photo भी लगाईये। Channel बनने के बाद आपको इस पर अपनी रूचि के अनुसार updated Camera से खुद के बनाए Video बनाकर upload करने होंगे। Video की शुरूआत में subscribe our channel का Message भी देना भी जरूरी है।
  2. बहुत से user google या अन्य कोई search engine का इस्तेमाल करते है जिसके कारण channel को searching (Ranking) में लाने के लिये अपने upload किए गए video के विषय में एक creative description भी लिखनी होगी की आपके video का subject क्या है। इसके साथ ही आप अपने चैनल को twitter account से भी connect कर सकते है जिसके लिए आपको settings में जाकर connected account पर क्लिक करना होगा।
  3. channel को हिट बनाने के लिये सबसे जरूरी कदम है कि उसका promotion social media जैसे facebook, google plus, twitter, LinkedIn जैसी social sites पर भी करना होगा। इसका कारण यह है कि बहुत बडी संख्या में आपके channel पर विजिटर social media के द्वारा ही आएंगे। इसलिए social media पर अपने सबसे अच्छे video का promote करें।

कैसे होगी आपके channel पर कमाई – आपको अपने channel पर कमाई के लिये आपको google adsense पर google email id के साथ account create करना होगा। adsense आपके youtube channel को check करेगा तथा अपने advertisements आपके channel पर डालेगा। channel पर आने वाले advertisements पर click से जो कमाई होगी वह तय समय के बाद आपके bank account में transfer कर दी जाती है। 100 डाॅलर की कमाई होने पर google आपके पते पर या verified account में पैसा जमा करवाता है। इसके पहले 10 डाॅलर की कमाई होने पर google आपको verification pin भेजता है।

Youtube से होने वाली कमाई निम्नानुसार होती है।

CPM ( Cost per Model )- प्रत्येक 1000 view पर किया जाने वाला payment

CPC (Cost per Click) – Adsense Advertisement पर क्लिक होने पर किया जाने वाला payment.

  1. Sponsored Video – अगर आपके चैनेल की viewership ज्यादा है तो आपको कई Sponsored Video के Offer मिलने लगते हैं।  इन्हें अपना Video शुरू होने से पहले दिखाना होगा।
  2. Youtube Card  – जिस तरह TV Screen में नीचे पट्टीनुमा advertisement चलते है वैसे ही youtube channel में भी चल सकते हैं।  इन्हे Pop up विज्ञापन कहते हैं।  इसमें आप अपने ही अन्य channel को Promote कर सकते हैं।  इसके लिए Youtube ने Card नामक फीचर शामिल किया हैं।
  3. Affiliate Marketing – कुछ अच्छे वीडियो बनाकर link main vedio की description में दें।

वीडियो क्वालिटी से आय

45% हिस्सा अपने पास रखता हैं यूट्यूब आपकी कमाई का।

55% कमाई आपको देता हैं।  content के साथ Video quality इसमें अहम होती हैं।

Leave a Reply