Online Platform के जरिये कैसे करें Exams की शानदार तैयारी 

Internet आज के दौर में exam की तैयारी के लिये एक important platform है। Internet पर मौजूद अनगिनत website के जरिये विद्यार्थी 10वीं बोर्ड से लेकर competition exam तक की तैयारी internet के माध्यम से करते है। ध्यान देने योग्य बात है कि इनमें से कई platforms हमें IIT, IIM से सफल graduates ने दिये है।

भारत भर में लाखों students JEE, Medical, CAT, IIT, Banking व competitive exams की तैयारी online learning व E-examination के जरिये करते है। अब students लम्बे सवाल-जवाब वाले लिखित परीक्षा में भाग लेने के बजाय internet पर मौजूद multi-pal choice type वाले online test के जरिये अपनी प्रतिभा निखारते है। internet पर मौजूद e-module का लाभ केवल students ही बल्कि professionals भी लेते है। इस कारण वर्तमान में बडी संख्या में online test preparation platform खडे हो रहे है। आज कई coaching institutes भी competitive exams की तैयारी भी online coaching classes व online test series के माध्यम से करा रहे है जिनमें स्टूडेंटस बढ चढ कर भाग ले रहे है। इन सब के बीच सबसे महत्वपूर्ण सवाल है कि सही platform का चुनाव किस प्रकार करें ।

आईये जानते है कैसे-

  1. सही platform के चुनाव में internet की basic जानकारी आवश्यकहै। वर्तमान में कई बडे exam online pattern पर होने लगे है। इसलिए computer व internet के साथ English की जानकारी भी सही platform के चुनाव में मदद करती है।
  2. India में कई E-test preparation platform है, लेकिन उनमें से सही का चयन करने के लिये website की rating, user feedback और testimonial, registered users की सफलता की जानकारी और experts से भी मदद ले सकते है। यह जानकारी भी सुनिष्चित करें कि platform में आपके exam से संबंधित up to date course material, syllabus और test pattern आदि दिए गए हो।
  3. competitive exam की तैयारी के दौरान website पर मौजूद video tutorial, Mock Test, Planers, Live Group Practice session और personal performance का analysis आपके लिये मददगार हो सकता है।
  4. website पर मौजूद exam से संबंधित फीचर्स का विश्लेषणतथा अपनी आवश्यकताओं को समझना की इस platform के द्वारा आपकी आवश्यकता पूरी हो रही है। Online test, Mock Test और Live group practice की सुविधा का लाभ लेकर भी students परीक्षा की तैयारी के प्रति अपनी तैयारी को समझ सकता है।
  5. स्टूडेन्टस को चाहिए की वो ज्यादा से ज्यादा Mock Test दें क्योंकि इसके जरिये Exam में अनावश्यक गलतियों से बचा जा सकता है।

मौजूदा समय में देश में बढती Technology के प्रभाव के कारण अब कई exam online होने लगे है। Google और KPMG की एक study के अनुसार Online Education का user base 2021 में 9.6 मिलियन हो जाएगा जोकि 2016 में महज 1.6 मिलियन था। साथ ही परीक्षाओं की तैयारी में online platform का इस्तेमाल 64% CAGR की दर से बढेगा।

Leave a Reply