Garden Designing में करियर पर एक नजर

Garden Designing में करियर

वर्तमान में युवाओ के सामने Career चुनाव के कई विकल्प मौजूद हैं। और यदि आपको आपकी रूचि के अनुसार Career विकल्प मिल जाये तो यह सबसे अच्छी बात हो जाती हैं। यदि आप को प्रकृति से लगाव है तो Garden Designing आपके करियर के लिए एक ऐसा Option हो सकता है जिसके जरिये आप देश व विदेश में नाम व पैसा दोनों कमा सकते है। आइये जानते है गार्डन डिजाइनिंग में आप कैसे करियर बना सकते है।

Creativity के साथ संयम – Garden Designing एक ऐसा क्षेत्र है जहां आपका Creative होना बहुत ही जरुरी है। Garden Designing में Career बनाने के लिए आपको प्रकृति से प्रेम करना होगा व संयम के साथ अपना ज्यादा से ज्यादा समय प्रकृति के बीच रहकर अपनी Creativity दिखानी होगी।
 भारत में कुछ संस्थान इस क्षेत्र में Short Term और Long Term course करवाते हैं। Advance course के लिए आप Higher Secondary के बाद Landscape Gardening  में Certificate व Architecture में Graduate होने के बाद Landscape में Masters कर सकते हैं। Landscape Architecture, Horticulture, Gardening आदि Degree प्राप्त किये हुए लोग इस field में आते हैं।
Work Profile – Garden या Landscape की Art Designing को  Garden Designing कहते हैं। इस क्षेत्र में धैर्य की बहुत जरुरत होती है।  इसके लिए आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ होना होगा क्योंकि इसके लिए आपको काफी समय field में बिताना होगा।  आपका आपके customers  से मधुर रिलेशन भी आपके career को सफल बनाता हैं, ताकि आपका customer निरंतर आपकी सेवा लेता रहें।
एक अच्छा Garden Designer भारत में ही नहीं अपितु Foreign में भी नाम व पैसा कमा सकता हैं। भारत में औसतन एक Garden Designer लगभग 1.5 लाख से 4 लाख तक आसानी से कमा सकता हैं। Garden Designing में अनुभव होने के बाद तो और भी अधिक कमाई हो सकती है। Australia और Britain जैसे देशों में इससे ज्यादा package पर काम करने के विकल्प होते है।  भारत मेंGarden Designing का Market धीरे धीरे Develop हो रहा हैं Corporate companies अपने कार्य स्थल को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए Garden Designers को Contract basis पर Higher कर रही है।

Leave a Reply