Blogging के जरिए अपने करियर को लगाए पंख

blogging as a career
blogging as a career

आपने यह सपना तो जरूर देखा होगा की आपके पास पैसा व नाम दोनो हों और यह सम्भव भी है लेकिन इसके लिए एक ऐसा सही कदम हो जो कि सही दिशा में और पूर्ण समर्पण के साथ होना चाहिए। Blogging भी एक ऐसा ही विषय है जिसमें यदि पूर्ण समर्पण और मेहनत दोनो का सम्मिश्रण हो तो Blogging आपके सपनो को निश्चित पूरा करेगा।

ज्यादा समय नहीं बिता जब Professional Blogging को एक शोक के तौर लिखते थे किन्तु बदलते वक्त में Blogging Online Earning का बहुत बडा Platform बन गया है। आज के समय में युवा हो या Professionals सभी Blogging को अपने career के रूप में अपनाना चाहते है। यदि आप भी Blogging को अपने career के रूप में अपनाना चाहते है और आपमें उत्कृष्ठ लेखन की कला और आईडिया है तो आपके लिए Blogging एक खुला आसमान है जहां आप नाम व पैसा दोनो कमा सकते है। 

Blogging को आप Full time व Part Time दोनों Basis पर भी कर सकते है यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे Manage करेंगे, क्योंकि Blogging एक Job की तरह है जो कि कडी मेहनत व संयम की मांग करता है किन्तु यदि आप Blogging से कोई चमत्कार की आशा करते है तो यह संभव नही है। ध्यान देने योग्य बात है कि आपके Blog का Article इतना प्रभावशाली होना चाहिए की जो पाठक को बांधकर रख सकें और वह आपके ब्लाॅग से प्रभावित हो पुनः आपके Blog पर Visit करें और यह अनुभव से ही आता है। Blog से कमाई के लिए आपको अपने Blog की Marketing पर भी ध्यान देना होगा क्योंकि Earning तो Blog पर आने वाले Visitors (Online Traffic) से ही होगी।

Blog पर आय का स्त्रोत Blog पर दिखाई देनेवाले Advertisement है जो कि google Adsense व अन्य E-Commerce Websites द्वारा उपलबध करवाये जाते है। यह आपके ब्लाॅग की लोकप्रियता पर ही निर्भर करेगा की आपके द्वारा ब्लाॅग पर उपलब्ध करवाये गये लेख की गुणवत्ता से प्रभावित होकर कितनी संख्या में Readers Blog पर Daily visit करते है तथा इस visit से Advertisement पर होने वाले click कितने होते है। यह भी निश्चित है कि आप blog से अपनी Full Time Job से कहीं ज्यादा भी कमा सकते है। 

आप अपना Blog एक छोटे से amount से शुरू कर सकते है। Blog शुरू होने के बाद आपकी मेहनत व लगन ही आपको Blogging में सफल बना सकती है। Blog लगभग 6 महिने में आपको कमाई देने लगता हैं। मगर मेरी सलाह के अनुसार ब्लाॅगिंग को full time career के रूप में अपनाने से बेहतर है कि इसको part time basis पर किया जावें क्योंकि blog को सफल बनाने के लिए आपको investment की जरूरत होती है जो कि full time job से ही संभव है। 

Blog को शुरू करने से पहले आपको एक subject की आवश्यकता होती है जिसे आपे अच्छी तरह समझते है और जिसके के बारे आप अच्छे से लिख सकते है तथा उस विषय से सम्बन्धित readers के comments का उत्तर से readers संतुष्ट हो सकें। 

कुछ बिन्दुओं को ध्यान में रख कर आप अपने blog को सफल बना सकते है। 

1. आप अपने ब्लाॅग पर सिर्फ अपने विषय से संबधित Article ही प्रकाशित करें।

2. Blog पर एक Article नियमित रूप से प्रकाशित करें। 

3. अपने Blog के लिये 2 से 3 घण्टे रोजाना दें।

4. अपने ब्लाॅग का प्रचार Social Media जैसे Facebook, google plus, LinkedIn आदि पर करें।

5. अपने विषय से संबंधित अन्य blogs को follow करें तथा comment box पर अपने Blog का Adress छोडे।

6. हमेशा नया सीखने की ललक तथा अपना confidence बरकरार रखे।

7. अपने article के अंत में अपना संक्षिप्त परिचय अवश्य दें।

अपने blog की सफलता के लिए आपकों अन्य सफल blogger से technical सहायता लेनी चाहिए क्योंकि यह कोई नहीं चाहता है कि उसने जो मेहनत करी है वह बेकार चली जावें। वैसे तो internet पर blogging से संबंधित हजारों websites मौजूद है जो कि आपकी सहायता कर सकती है। किन्तु एक सफल blogger की तकनीक की सहायता से आप अपने blog को सफल बना सकते है।

अन्त में – 

blogging में अपना career बनाने के लिए आवश्यक है कि आप अपने blog की marketing प्रभावशाली ढंग से करें और अपने विषय के बारं सबसे अच्छे article प्रकाशित करें। जिससे आपके readers लाभान्वित हो सकें तथा ब्लाॅग के प्रति पाठकों रूझान निरन्तर बना रहे।

Leave a Reply