Diploma Course after 12th and How Does It Work?

what after 12th
what after 12th
प्रत्येक साल लाखो students 12th कक्षा पास करते है और इस साल भी हर वर्ष की भांति 12th कक्षा उत्तीर्ण करने वालो की संख्या लाखों में होगी। 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद students के मन में अपने आगे के अध्ययन के लिए एक ही सवाल होता है कि हम ऐसा कौनसा subject या course चुने जो कि एक सफल करियर बनाने में मददगार साबित हो। अगर आप भी इस वर्ष 12th pass करने जा रहे है और आपके मन में भी यह सवाल है कि ऐसा कौनसा course है जो कि कम से कम समय और कम पैसों में आपके करियर बनाने में सहायक हो और दूसरों से आगे भी रखें। तो दोस्तों आज हम कुछ ऐसे Diploma Courses पर नजर डालेंगे “Diploma Courses After 12th” जो कि आपके सफल करियर बनाने में मददगार साबित होगें।

Diploma in Tourism and Travel Management 

दिल्ली युनिवर्सिटी और अमृतसर स्थित गुरूनानक देव युनिवर्सिटी से यह कोर्स किया जा सकता है। इस कोर्स को करने के बाद आप Tourism Industry, Hotel, Airlines, Travel Company, Resort, Shipping company, State Tourism Department में काम कर सकते है।

Diploma of Early Childhood Education and Care

यदि आपकी अध्यापन के क्षेत्र में रूचि है तो आप डिप्लोमा इन Diploma of Early Childhood Education and Care में प्रवेश ले सकते है। यह कोर्स करने के बाद शिक्षण संस्थाओं में शिक्षण का कार्य कर सकते है तथा साथ ही यह कोर्स आपको सरकार द्वारा संचालित बाल कल्याणकारी योजनाओं के तहत चलने वाली योजनाओं के योग्य बनाता है। IGNOU के अलावा यह कोर्स Bombay Teachers Training College, मुम्बई से भी किया जा सकता है।

Diploma in Computer Science

यदि आप कम्प्यूटर साईंस के क्षेत्र में रूचि रखते है तो 12वीं कक्षा पास करने के बाद कम्प्यूटर साईंस में डिप्लोमा में प्रवेश लेकर अपने करियर की शुरूआत कर सकते है। भारत कई संस्थान है जो कि Diploma in Computer Science (DCA) करवाते है इनमें प्रमुख है Delhi University, St.Xavior College, Mumbai और Gujarat Technical University, Ahmadabad । Diploma in Computer Science करने के आप Computer Programmer, Software Developer, Computer System Analyst के रूप में अपना करियर बना सकते है।

Diploma in Air Hostess Training

Diploma in Air Hostess Training की अवधि 12 माह की होती है। यह डिप्लोमा करने के बाद आपके लिए भारत ही नहीं अपितु विदेशों में भी विमानन क्षेत्र में करियर बनाने के अवसर है। डिप्लोमा इन एयरहोस्टेज ट्रेनिंग में प्रवेश लेने की मिनिमम निर्धारित योग्यता 12वी कक्षा है।

Diploma in Journalism and Mass Communication

पत्रकारिता के क्षेत्र में रूचि रखने वाले विद्यार्थी Diploma in Journalism and Mass Communication में प्रवेश लेकर आप अपने सुनहरे भविष्य की और कदम बढा सकते है। Diploma in Journalism and Mass Communication करने के बाद आप न केवल पत्रकारिता मेें अपना करियर बना सकते है अपितु बल्कि कई ऐसे फिल्ड है जिनमें आप अपने करियर की शुरूआत कर सकते है जैसे News Reporter, Content Writer, Editor, Film Journalist, Web Journalist, Blogging आदि।

Leave a Reply